Date: 25/10/2024 Friday ABOUT US ADVERTISE WITH US Contact Us

बरसात में लोग कर रहे त्राहिमाम, कई अपार्टमेंट के बेसमेंट में जमा पानी से डेंगू फैलने का बढ़ा खतरा, जिम्मेवार कौन बिल्डर या नगर निगम   

05-10-2023 17:35:41 IST

133
कोयलांचल लाइव डेस्क, Koylachal Live News Team

Dhanbad : चार दिनों की लगातार मूसलाधार बारिश से लोग त्राहिमाम कर रहे हैं. जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. शहर के कई अपार्टमेंट के बेसमेंट में पानी जमा है, जिससे डेंगू का खतरा बढ़ गया है. भारी बारिश ने जिस तरह सैलाब की स्थिति पैदा की है, उससे नगर निगम की मानसून से निपटने की जो तैयारी थी उसकी पोल भी खुल गई है.

कोला कुसुमा के राधे जू व मुस्कान अपार्टमेंट और बाबूडीह स्थित आस्था अपार्टमेंट समेत शहर के कई अन्य अपार्टमेंट के बेसमेंट में पानी जमा है. कोला कुसुमा के राधे जू अपार्टमेंट में स्थिति उस वक्त और ज्यादा विकट हो गई जब बिजली तार के पानी से संपर्क होने पर करंट दौड़ गया. गनीमत रही कि करंट से किसी की जान नहीं गई, नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था.

सवाल उठ रहा है कि किसी अपार्टमेंट के बेसमेंट में पानी क्यों जमता है? बिल्डर तो यह दावा करते हैं कि निर्माण के समय सरकारी मानक का पालन किया गया है. जल निकासी के लिए सीवर सिस्टम की व्यवस्था है. बिजली वायरिंग ठीक से की गई है. तार को नंगा नहीं छोड़ा गया है. बिल्डर के दावे के विरुद्ध सच्चाई कुछ और ही है. अगर मानक का पालन हुआ है तो जल जमाव क्यों हो रहा है?इससे जाहिर है कि बिल्डिंग या अपार्टमेंट निर्माण के समय कौताही बरती गई.

इस संबंध में पूछे जाने पर धनबाद बिल्डर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय सिंह ने जल जमाव के लिए सीधे नगर निगर को दोषी ठहराया. बताया कि अपार्टमेंट निर्माण के समय बिल्डर सरकारी मानक का अनुपालन करते हैं. अपार्टमेंट में जल निकासी के लिए पाइप बिछाकर उसे मुख्य नाला से जोड़ दिया जाता है. मुख्य नाले की साफ-सफाई नहीं होने से जल जमाव की नौबत आती है. नाले की सफाई की जिम्मेवारी बिल्डर की नहीं है. बिल्डिंग हैंड ओवर के बाद रखरखाव की जिम्मेवारी अपार्टमेंट सोसाइटी की भी है.

वहीं कोला कुसुमा के राधे जू अपार्टमेंट के बेसमेंट में जमा पानी में करंट दौड़ने के बारे में पूछे जाने पर बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता शिवेंद्र कुमार ने बताया कि विभाग को ऐसी सूचना नहीं मिली है. अपार्टमेंट में वायरिंग का काम निर्माण के समय बिल्डर कराते हैं. फ्लैट की बिक्री के बाद फ्लैट ऑनर के कहने पर बिजली विभाग मीटर इंस्टॉल करता है.

वहीं नगर निगम के सहायक नगर आयुक्त प्रकाश कुमार ने बताया कि जल जमाव की सूचना मिली है. स्थिति से निपटा जा रहा है. धनबाद बिल्डर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष के आरोप को सिरे से खारिज करते हुए बताया कि कई फ्लैट हैं जिसका नाले से जुड़ाव नहीं है. कई बिल्डर्स ने मानक को ताक पर रखकर कार्य किया है. उसकी तहकीकात कर कार्रवाई होगी.

कोयलांचल लाइव डेस्क